विज़िटर नंबर StatsCounter Hits


केवल ईसीआई की वेबसाइट में खोजें
 

अंतरराष्ट्रीय सहयोग

अभिलेखागार में    

प्रस्तावना

यह स्‍वत: सिद्ध है कि भारत को विश्‍व के सबसे बड़े कार्यकुशल लोकतंत्र और प्रमाणिक, पारदर्शी त‍था प्रभावी निर्वाचन कराने के 60 वर्षों से अधिक के रिकार्ड के साथ देशभर में निर्वाचन प्रशासन और सहभागितापूर्ण लोकतंत्र को बढ़ावा देने में अग्रणी भूमिका निभानी चाहिए। विशेषत: अरब भूभाग, खाड़ी देशों और मध्‍य एशियाई देशों में, जिन्‍होने स्‍वयं को कार्यात्‍मक लोकतंत्र के रूप में स्‍थापित नहीं किया है, निर्वाचन समर्थन और लोकतंत्र को बढ़ावा देने के अधिक अवसर हैं। इसके अतिरिक्‍त, भारत निर्वाचन आयोग के निर्वाचन प्रबंधन में उभरती हुई चुनौतियों पर प्रतिक्रिया देने के लिए स्‍वयं एवं अन्‍यों को नवोन्‍मेषी विचारों एवं पद्धितियों को उत्‍पन्‍न करने में लगातार लगे रहने की आवश्‍यकता महसूस हुई। यह अनिवार्य रूप से निर्वाचन प्रशासन, व्‍यावसायिक सम्‍पर्क तथा विनिमय गतिविधियों, अध्‍ययन और प्रेक्षण मशीनी तकनीकी सहायता और परामर्श में उत्‍तम पद्धितियों और सहभागितापूर्ण लोकतंत्र को बढ़ावा देने में द्विपक्षीय और बहुपक्षीय सहयोग की अपेक्षा करता है।

अत: पिछले दशक से भारत निर्वाचन आयोग अंतर्सांस्‍थानिक संपर्कों को बढ़ावा देने के लिए इसमें वृद्धि संबंधी उपाय कर रहा है और तकनीकी समर्थन तथा उपभोक्‍ता हितैषी संसाधन उपलब्‍ध कराने के साथ-साथ अन्‍यत्र निर्वाचन प्राधिकरणों को उनके अनुरोध या परामर्श भी उपलब्‍ध कराता है। इस प्रक्रिया में भारत निर्वाचन आयोग ने अन्‍य देशों में अपने समकक्षों से महत्‍वपूर्ण ज्ञान प्राप्‍त किया है। अंतर्राष्‍ट्रीय सहयोग आउटरीच को भारत की विदेश नीति लक्ष्‍यों के संयोजन से बनाया गया है ताकि विश्‍व भर में सुदृढ़ निर्वाचन प्रशासन और लोकतंत्र को बढ़ावा दिया जा सके।

नवम्‍बर, 2010 में अमेरिकी राष्‍ट्रपति ओबामा जी के दौरे के दौरान हस्‍ताक्षरित भारत-अमेरिका संयुक्‍त घोषणापत्र भी विकास और लोकतंत्र हेतु साझा की गई अंतर्राष्‍ट्रीय सहभागिता को दर्शाता है। इस कार्यसूची के भाग के रूप में संयुक्‍त घोषणापत्र अन्‍य इच्‍छुक देशों में सुदृढ़ निर्वाचन संगठन और प्रबंधन के समर्थन में सहयोग प्राप्‍त करने के लिए प्रतिबद्ध है। अमेरिका की अमेरिकी विदेश सचिव के रूप में वर्ष 2011 में भारत के अपने दौरे के दौरान श्री मती हिलेरी क्लिंटन ने भारत निर्वाचन आयोग को विश्‍व भर के निर्वाचन प्रबंधन में ‘स्‍वर्णमानक’ के रूप में संदर्भित किया था।

भारत निर्वाचन आयोग के स्‍वर्ण जयंती समारोह के दौरान भाग लेने वाले देशो में से बहुत से निर्वाचन प्रबंधन प्राधिकारियों और प्रतिनिधि मंडलों ने भारतीय निर्वाचनों में ईवीएम प्रचालन सहित निर्वाचकीय तकनीकी में अत्‍यंत रूचि व्‍यक्‍त की थी और इस संबंध में पता लगाया था कि क्‍या ई सी आई उन्‍हें तकनीकी सहयोग प्रदान कर सकता है। नेपाल, भूटान और नामिबिया जैसे देश अब भारत में विनिर्मित वोटिंग मशीनों का प्रयोग कर रहे हैं। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा वर्ष 2011 में अपना राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस का वार्षिक आयोजन आरम्‍भ करने के पश्‍चात पाकिस्‍तान, भूटान और कोरिया गणराज्‍य ने भी इस अभ्‍यास का अनुकरण किया है और मतदाता शिक्षा तथा जागरूकता को बढावा देने के लिए अपना राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस मनाना शुरू कर दिया है।

समझौता ज्ञापन

निर्वाचन के क्षेत्र में सहयोग के लिए 20 देशों और अंतर्राष्‍ट्रीय संगठनों (संयुक्‍त राष्‍ट्र, आइवोरी कोस्‍ट, मेक्सिको, भूटान, अफगानिस्‍तान, ब्राजील, रूस, नेपाल, चिली, इंडोनेशिया, दक्षिण अफ्रीका, आईएफईएस, दक्षिण कोरिया, बेनेज्‍युला, मिश्र, लिब्‍या, मॉरीशस, यमन, क्रीगिज और जार्जिया) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए गए हैं।

भारत निर्वाचन आयोग के समझौता ज्ञापनों की पूर्ण सूची

भारत निर्वाचन आयोग की अंतर्राष्ट्रीय संगठनों की सदस्यता

  • एशियाई एसोसिएशन निर्वाचन प्राधिकार (2015-16)के संस्‍थापक सदस्‍य और अध्‍यक्ष
  • दक्षिण एशिया के निर्वाचन प्रबंधन निकायों के फोरम (2012-13) के संस्‍थापक सदस्‍य और अध्‍यक्ष
  • विश्‍व निर्वाचन निकायों की ऐसोसिएशन (2013-17) के कार्यकारी बोर्ड के सदस्‍य
  • राष्‍ट्रमंडल निर्वाचन नेटवर्क की संचालन समिति (2010-14) के सदस्‍य
  • लोकतंत्रों के समुदाय के सदस्‍य निर्वाचन संबंधी कार्यकारी समूह (2014)

अन्य देशों में निर्वाचनों के लिए अध्ययन/प्रेक्षण मिशन

अन्‍य देशों जैसे तंजानिया, रूस, श्री लंका, मिश्र, लिसोथो, इक्‍वाडोर, कंबोडिया, बांग्‍लादेश, आस्‍ट्रेलिया, नार्वे, नेपाल, स्‍वेडन के निर्वाचनों के लिए अध्‍ययन/प्रेक्षण।

निर्वाचन आगन्तुक कार्यक्रम

भारत में विधान सभा एवं साधारण निर्वाचन के लिए निर्वाचन अध्‍ययन दल जिसमें 2014 के साधारण निर्वाचन के लिए निर्वाचन आगन्‍तुक कार्यक्रम हेतु 17 देशों से 41 प्रतिनिधि शामिल थे।

विनिमय दौरे

लोकतंत्र और निर्वाचन प्रबंधन से संबंधित अनुभव और कौशल के आदान-प्रदान, क्षमता निर्माण कार्यक्रम, तकनीकी सहायता, सम्‍मेलन/कार्यशालाओं एवं अन्‍य कार्यक्रमों के लिए पिछले पांच वर्षों के दौरान 200 से अधिक दौरों (उनमें से लगभग आधे आगमन दौरे का आदान-प्रदान)

अंतर्राष्ट्रीय क्रिया कलाप

  • हीरक जयंती समारोह, 2010 एवं 2011
  • राष्‍ट्रमंडल निर्वाचक नेटवर्क मतदाता शिक्षा पर कार्यकारी समूह बैठक (2011)
  • दक्षिण एशिया के निर्वाचन प्रबंधन निकायों के फोरम का उद्घाटन सम्‍मेलन (मई 2012)
  • एशियाई निर्वाचन प्राधिकारियों की एसोसिएशन की कार्यकारी बोर्ड की बैठक (जुलाई 2012)
  • दक्षिण एशिया के निर्वाचन प्रबंधन निकायों की बैठक (जनवरी 2013)
  • दक्षिण एशियाई निर्वाचन प्रबंधन निकायों के लिए अंतर्राष्‍ट्रीय संगोष्‍ठी (जनवरी 2014)
  • निर्वाचन आगन्‍तुक कार्यक्रम (अप्रैल-मई 2014)
  • दक्षिण एशियाई निर्वाचन प्रबंधन निकायों की क्षेत्रीय कार्यशाला (अक्‍तूबर 2014)
  • एशियाई निर्वाचन प्राधिकारियों की एसोसिएशन की साधारण सभा (अक्‍तूबर 2014)
  • एशियाई निर्वाचन प्राधिकारियों की एसोसिएशन के कार्यकारी बोर्ड की बैठक (सितम्‍बर 2015)
  • विश्‍व निर्वाचन निकायों की एसोसिएशन के कार्यकारी बोर्ड की बैठक (फरवरी 2016)

तकनीकी सहयोग

जोर्डन, मालद्वीप, नामीबिया, मिश्र, भूटान और नेपाल को प्रदान की गयी तकनीकी सहायता (भूटान, नेपाल और नामीठीया भारत में निर्मित इलैक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों का प्रयोग कर रहे हैं)

क्षमता निर्माण

भारत निर्वाचन आयोग ने जून, 2011 में इंडिया इंटरनेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ डेमोक्रेसी एंड इलेक्‍शन मैनेजमेंट (आई आई आई डी ई एम) की भी स्‍थापना की है, आई आई आई डी ई एम को सहभागिता लोकतंत्र और निर्वाचन प्रबंधन पर जानकारी, अनुसंधान, प्रशिक्षण एवं विस्‍तार के एक उन्‍नत स्रोत केन्‍द्र के रूप में परिकल्पित किया गया है। राष्‍ट्रीय स्‍टेक होल्‍डरों के लिए प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों के अतिरिक्‍त आई आई आई डी ई एम ने अंतर्राष्‍ट्रीय भागीदारों के लिए अनेक प्रशिक्षण कार्यक्रम, क्षमता निर्माण कार्यशालाएं, संगोष्ठियां और राउंड-टेबल भी संचालित किए हैं। अनेक प्रशिक्षण कार्यक्रम, भारत सरकार (विदेश मंत्रालय) के सहयोग से संचालित किए गए हैं
अधिक विस्‍तार के लिए यहां क्‍लिक करें।

फोटो गैलरी

Pictures of Senior Journalists /Editors from Mauritius (recommended by XPD Division, M/o of External Affairs,) visit to Election Commission of India on 25th April, 2017

Pictures of 41 diplomats from various countries (recommended by Foreign Service Institute (FSI), Ministry of External Affairs,) visit to Election Commission of India on 10th March, 2017.

Pictures of Professor Craig Jeffrey, Director of the Australia India Institute visit to Election Commission of India on 7th March, 2017

Pictures of Ms. Shipra Verma, CEO, Manitoba, Canada visited on 1st March, 2017.

Pictures of visit of participants from 27 Countries (recommended by BPST, Lok Sabha Secretariat) visited Election Commission of India on 2nd March, 2017.

Pictures of visit of participants of Special Course for South Sudanese Diplomats on 21st February, 2017.

Pictures of 2016 U.S. Elections Organization (GEO-7) Conference

Pictures of Afghanistan Delegation visited Election Commission of India on 8th December, 2016

यू.एस. निर्वाचन संगठन (जीईओ-7) सम्मेलन, 2016 की तस्वीरें

एसियान प्रतिनिधिमंडल दौरे की तस्वीरें

अंतर्राष्‍ट्रीय शिष्‍ट मंडल दौरों की फोटो गैलरी

समावेशी, जागरूक और नैतिक सहभागिता हेतु मतदाता शिक्षा पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन

अन्य लिंक्स
  राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों के लिंक अंतरराष्ट्रीय सहयोग राष्ट्रीय मतदाता दिवस
  अधिकारियों का लॉगिन डायटी एप्प स्टोर से लिंक भारत निर्वाचन आयोग मेल सेवा
  निर्वाचन आयोग अधिकारियों का पोर्टल विविध सांख्यिकी सहायता
  प्रेक्षकों का पोर्टल परिसीमन साइट मैप
  सी ई ओे पोर्टल  /  ई सी आई लॉगिन /  उप निर्वाचन मीडिया कॉर्नर जीनेसिस
  निर्वाचन आयोग अधिकारियों के लिए निर्वाचन प्रबंधन सर्वोत्तम परिपाटियों को साझा करने संबंधी पोर्टल